कालिका पुराण (Kalika Puran)

M Prajapat
0
कालिका पुराण, सती पुराण, कालिका तंत्र (Kalika Puran)
कालिका पुराण

कालिका पुराण, सती पुराण, कालिका तंत्र (Kalika Puran)

कालिका पुराण को संस्कृत में कालिकापुराणम् नाम से उच्चारण किया जाता है और इसे सती पुराण एवं कालिका तंत्र के नाम से भी जाना जाता है। कालिका पुराण एक हिंदू धार्मिक ग्रंथ है जो पौराणिक साहित्य की शैली से संबंधित है। इसे अठारह उप-पुराणों में से एक माना जाता है और यह देवी काली के विभिन्न रूपों की पूजा के लिए समर्पित है। पाठ में 9000 से अधिक पंक्तियों के साथ 98 अध्याय हैं और यह मानव बलि के विस्तृत विवरण के लिए जाना जाता है, जो अधिकांश मानव संस्कृतियों में एक प्राचीन और सामान्य अनुष्ठान है। कालिका पुराण देवी काली से संबंधित अनुष्ठानों और बलिदानों के साथ-साथ देवी कामाख्या या कामाक्षी की पूजा का भी वर्णन करता है। यह हिंदू धर्म की शक्तिवाद परंपरा में एक महत्वपूर्ण पाठ है और माना जाता है कि इसकी रचना 10वीं शताब्दी में असम या कूच बिहार, भारत में की गई थी। 

यह देवी काली की उनके विभिन्न रूपों जैसे गिरिजा देवी, भद्रकाली और महामाया की पूजा के लिए समर्पित होने के लिए जाना जाता है। इसमें कामाख्या मंदिर सहित कामरूप तीर्थ की नदियों और पहाड़ों का विस्तार से वर्णन किया गया है। यह देवी कामाख्या या कामाक्षी की महिमा करता है और उनकी पूजा के लिए आवश्यक अनुष्ठान प्रक्रियाओं की रूपरेखा बताता है।

कालिका पुराण मानव बलि के विस्तृत वर्णन के लिए भी जाना जाता है, यह एक प्राचीन और सामान्य अनुष्ठान है जो आमतौर पर अधिकांश मनुष्यों द्वारा पसंद नहीं किया जाता है। अनुष्ठान के संदर्भ में पंचमकार (मांस, शराब, मछली, सूखा अनाज और संभोग) के उपयोग के विस्तृत विवरण के लिए इसे विवादास्पद माना जाता है। पाठ का मुख्य उद्देश्य मुख्यधारा की धार्मिक प्रथा और निषिद्ध तांत्रिक विधियों के बीच की खाई को पाटना प्रतीत होता है।

कुल मिलाकर, कालिका पुराण हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण धार्मिक ग्रंथ है, जो देवी काली की पूजा पर केंद्रित है और प्राचीन अनुष्ठानों और प्रथाओं का विस्तृत विवरण प्रदान करता है।

Kali Purana - Part 1 | Kali Puran Complete Story | Kalika Purana

Kali Purana - Part 2

Kali Purana - Part 3

Kali Purana - Part 4

Kali Purana - Part 5

Kali Purana - Part 6

Kali Purana - Part 7

Kali Purana - Part 8

Kali Purana - Part 9

Kali Purana - Part 10


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!