शाकाहारी भोजन: परिभाषा, लाभ, नुकसान (Shakahari Bhojan)

M Prajapat
0
शाकाहारी भोजन: परिभाषा, लाभ, नुकसान (Shakahari Bhojan)
शाकाहारी भोजन (Shakahari Bhojan)

"शाकाहारी भोजन" परिचय

शाकाहारी भोजन एक प्राकृतिक और स्वस्थ आहार विधि है जिसमें केवल पौष्टिक फल, सब्जियां, दालें और अन्य पौष्टिक आहार सामग्री का सेवन किया जाता है। यह भोजन विधि आहारिक और आरोग्य संबंधी लाभों के साथ साथ पर्यावरण के लिए भी अच्छी होती है। जैन और सनातन दोनो ही धर्म शाकाहारी भोजन का समर्थन करते है। जैन समुदाय के लोग लहसुन और प्याज को भी शाकाहारी भोजन में शामिल नहीं करते है, वे इन्हे मांसाहारी भोजन मानते है।

हिंदू और जैन धर्म में व्रत और विशेष त्यौहार जैसे की नवरात्रि पर विशेष रूप से शाकाहारी व सात्विक भोजन को ही महत्त्व दिया जाता है। जिसमे केवल फल, सलाद आदि ग्रहण किया जाता है, व्रत के समय काफी बार पूरे दिन अन्न का भी त्याग किया जाता है।


1. शाकाहारी भोजन की परिभाषा

शाकाहारी भोजन का अर्थ

शाकाहारी भोजन का अर्थ है वह भोजन जिसमें केवल पौष्टिक फल, सब्जियां, दालें, अनाज, दही, गाय का दूध आदि खाया जाता है और मांस, मुर्गी, मछली और डेयरी जैसे पशु उत्पाद चीजों को उपयोग में नहीं लिया जाता है। लेकिन आज कल बड़ी कंपनिया अंडे और डेयरी के अन्य उत्पादों को शाकाहारी बता कर बेच रही है जो की बिलकुल गलत है।

शाकाहारी भोजन के प्रमुख तत्व

शाकाहारी भोजन में फलों, सब्जियों, दालों और पुल्स के आलावा पोषक तत्व, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स भी शामिल होते हैं, जो की प्रत्येक फल सब्जियों में इनकी मात्रा अलग अलग होती है।

2. शाकाहारी भोजन के प्रकार

फलों और सब्जियों पर आधारित भोजन

इस प्रकार के भोजन में फल, सब्जियां, हरी पत्तियों से बनी दलियां और सलाद शामिल होते हैं, जिनमे गेहूं, चावल, मौसम की सब्जियां और फल, खीरा, टमाटर, ककड़ी, हरे पत्ते की सब्जियां, तथा फलो में केला, सेव, अमरूद, अनार, आम व अन्य मौसम के फल आदि शामिल है।

दालें और पुल्स की भोजन

इस प्रकार के भोजन में दालें, चने, राजमा, मूंग आदि का सेवन किया जाता है जो प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं।
  • कच्चा शाकाहारी भोजन: कच्चे शाकाहारी भोजन में केवल पके फल और सब्जियाँ, कच्चे मेवे और बीज, अंकुरित और भिगोए हुए अनाज को शामिल किया गया है। जैसे की - खीरा, टमाटर, कोई भी मौसमी फल सेव, केला, अमरूद इत्यादि।
 

3. शाकाहारी भोजन के लाभ

स्वास्थ्य के लाभ

शाकाहारी भोजन से आपके शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व, विटामिन्स और मिनरल्स मिलते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। शरीर हमेशा तंदुरुस्त और ऊर्जावान बना रहता है। शाकाहारी भोजन से मन प्रसन्न और शांत रहता है।

पर्यावरण के लाभ

शाकाहारी भोजन से ज्यादा समय ग्रीनहाउस गैसों और पानी की बचत होती है जो पर्यावरण के लिए अच्छा होता है।

4. शाकाहारी भोजन के आहारिक मान

पोषक तत्वों की संतुलितता

शाकाहारी भोजन से आपको पोषक तत्वों की संतुलित मात्रा मिलती है जो आपके शरीर के लिए आवश्यक है।

फाइबर की उपस्थिति

शाकाहारी भोजन में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो पाचन को सुधारता है और वजन नियंत्रण में मदद करती है।

5. शाकाहारी भोजन के नुकसान

पोषक तत्वों की कमी के नुकसान

शाकाहारी भोजन में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जिससे शरीर को जरुरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते।

विटामिन और खनिजों की कमी के कारण

शाकाहारी भोजन करने से विटामिन और खनिजों की कमी हो सकती है, जो शरीर के लिए जरुरी हैं।

6. शाकाहारी भोजन के तरीके

शाकाहारी भोजन के तरीके

शाकाहारी भोजन करने के लिए आप अलग-अलग तरीके से सब्जियां, फल, अनाज और दालें खा सकते हैं। जैसे की - खिचड़ी, कड़ी, दाल फ्राई, रोटी, चावल, गोभी व हरी पत्तेदार सब्जियों की सब्जी इत्यादि। देश प्रत्येक राज्य में अलग अलग तरह से शाकाहारी भोजन को तैयार किया जाता है।

निष्कर्ष

शाकाहारी भोजन एक स्वस्थ और पर्यावरण के लिए मित्र आहार विधि है जो हमें विभिन्न पोषक तत्वों से लब्ध कराती है और हमारे शरीर को संतुलित रखने में मदद करती है। इसके अलावा, शाकाहारी भोजन से हमारे पर्यावरण का भी सम्मान होता है। इसलिए, शाकाहारी भोजन अपनाकर हम खुद को और पर्यावरण दोनो को ही स्वस्थ रख सकते है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!