श्री जीण माता (Shree Jeen Mata)

Ananya
0
श्री जीण माता (Shree Jeen Mata)
श्री जीण माता (Shree Jeen Mata)

श्री जीण माता (Shree Jeen Mata)

श्री जीण माता राजस्थान, भारत में लोकप्रिय एक लोक देवी हैं। माता का शक्ति पीठ राजस्थान के सीकर जिले में स्थित है, और यह कई जातियों की कुल देवी है। जीण माता को मां भवानी का ही रूप माना जाता है। श्री जीण माता हमारे परिवार की कुल देवी है, हम साल में कम से कम एक बार जरूर माता का आशिर्वाद लेने के लिए मंदिर जाते है और साथ में हर्षनाथ भैरू के भी दर्शन करते है। यही पर ही मां जयंती का शक्ति पीठ है, जिसकी माता जीण ने तपस्या की थी। इस जगह को काजल शिखर के नाम से जानते है, और हर्षनाथ भैरू का मंदिर जहा है उसे हर्ष पर्वत के नाम से जानते है।

माता रानी हमेशा अपने भक्तों की सुरक्षा करती है और सच्चे मन माता का ध्यान करने वाले पर माता का आशीर्वाद हमेशा बना रहता है। पौराणिक कथा के अनुसार जीण और हर्षनाथ दोनो सगे भाई-बहन है, जीण छोटी बहन है। श्री जीण माता के इतिहास पर राजस्थानी भाषा में फिल्म भी है, जीण माता के बारे में जानने के लिए उनकी फिल्म एक बार जरूर देखे।

यहां पर जीण माता की आरती, चालीसा, स्तुति, सभी तरह के मंत्रो का और माता रानी के भजनों का संग्रह किया गया है। जिन्हे माता के विशेष दिन या नवरात्रि में पढा जाता है। उम्मीद करता हु आप सभी को ये लेख पसंद आए। धन्यवाद !

श्री जीण माता चालीसा

श्री जीण माता आरती




श्री जीण माता मन्दिर

Jeenmata, Dist. Sikar, State - Rajasthan, India.
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!